Mukhyamantri Free Mobile Yojana Online Registration Start राजस्थान फ्री मोबाइल योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

Mukhyamantri Free Mobile Yojana – राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 23 फरवरी, 2022 को राजस्थान के बजट में सरकार द्वारा राजस्थान की 1.33 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन (Mukhyamantri Free Mobile Yojana 2022) दिए जाने की घोषणा की गयी थी। ये स्मार्टफोन जन आधार कार्ड धारक महिला मुखियाओं को प्रदान किया जायेगा। इस राजस्थान फ्री मोबाइल योजना” के तहत सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा जिसमें 3 साल तक इंटरनेट भी फ्री रहेगा। यह स्मार्टफोन बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। chiranjeevi.rajasthan.gov.in CM Free Mobile Scheme 2022.

Mukhyamantri Free Mobile Yojana

शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े Join Telegram Group

Online Registration Mukhyamantri Free Mobile Yojana

फ्री मोबाइल योजना का उद्देश्य – वर्तमान समय में सभी प्रकार के कार्य ऑनलाइन सम्पादित किये जाते है एवं ऑनलाइन सेवाओं तक सहज पहुंच बनाने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं के लिए राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 (Free Smartphone Yojana Rajasthan) को लागू करने का फैसला किया गया। महिलाओ के पास मोबाइल फ़ोन न होने के कारण या इन्टरनेट उपलब्ध न होने के कारण महिलाएं ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाती थी। लेकिन राजस्थान सरकार द्वारा शुरू Free Mobile Yojana Rajasthan 2022 के बाद महिलाओ को फ्री में इन्टरनेट मिलेगा व मोबाइल भी फ्री में दिया जाएगा, जिससे महिलाए ऑनलाइन से जुड़कर कई तरह के रोजगार के बारे में सिख सकती है ऑनलाइन जानकारी सकती है।

Mukhyamantri Work From Home Yojana

Mukhyamantri Free Mobile Yojana Online Form & Registration

योजना का नामMukhyamantri Free Mobile Yojana
लाभार्थी राजस्थान राज्य की चिरंजीवी योजना से जुडी महिलाएं मुखिया
लाभार्थियों की संख्या1.33 करोड़ राजस्थान की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं की डिजिटल सेवाओं तक पहुंच बनाना
फायदास्मार्टफोन के साथ 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी
किसके द्वारा शुरू की गई राजस्थान सरकार
किस मुख्यमंत्री द्वारा जारी की गयीअशोक गहलोत
योजना घोषणा तिथि23 February 2022
योजना का वर्ष 2022
योजना की शुभारम्भ तिथिजल्दी जारी होगी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटchiranjeevi.rajasthan.gov.in
हमसें जुड़ने के लिएयहाँ क्लिक करे

Devnarayan Free Scooty Yojana 2022

Mukhyamantri Free Mobile Yojana लाभार्थी

चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को ही यह स्मार्टफोन वितरण होगा। मुख्यमंत्री राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के अंतर्गत मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार के द्वारा 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री में स्क्रीन टच मोबाइल स्मार्टफ़ोन दिए जायेंगे जिसमें 3 साल तक इंटरनेट भी फ्री रहेगी। इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क कॉल सुविधा एवं 5 GB इंटरनेट प्रतिमाह फ्री में दिया जायेगा। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022-23 के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले स्मार्टफोन में दो सिमों का उपयोग किया जा सकेगा।

फ्री मोबाइल योजना के लिए पात्रता

आवेदक राजस्थान की स्थाई महिला निवासी होनी चाहिए। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुख्य ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

Mukhyamantri Free Mobile Yojana List अपना नाम कैसे देखें?

सबसे पहले आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको “नया रजिस्ट्रेशन करें या रजिस्ट्रेशन की स्थिति जाने” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा। इसके अंदर आपको अपना “जन-आधार नंबर” दर्ज करना है इसके बाद में आपको “सर्च” के बटन पर क्लिक करना है। अब आपको चिरंजीवी योजना से जुडी महिला मुखिया का नाम, उसके परिवार के लोगो का नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि दिखाई देगा। यदि महिला मुखिया के नाम के सामने एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत yes लिखा है तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की आधिकारिक वेबसाइट के लिए यहाँ क्लिक करे

राजस्थान राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट (Mukhyamantri Free Mobile Yojana List) के लिए यहाँ क्लिक करे

Benifits Of Mukhyamantri Free Mobile Yojana

महिलाओं को डिजिटल साक्षरता देना। प्रदेश की महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा को सुलभ करना। सरकारी योजनाओं की सीधा जानकारी प्रदान करना। सरकार का लाभार्थियों से संवाद का एक सीधा माध्यम प्रदान करना। नि:शुल्क स्मार्टफोन प्रदान करना। जिसमें 3 वर्ष तक इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Free Mobile Yojana लिए जरूरी दस्तावेज

फ्री मोबाइल फ़ोन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज की सूची नीचे दी गयी है :-

चिरंजीवी कार्ड
जन आधार कार्ड
आधार कार्ड
राशन कार्ड
SSO ID
Mobile Number

Apply Online Link For Mukhyamantri Frre Mobile Yojana

आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
फ्री मोबाइल योजना लिस्टयहाँ क्लिक करे
हमसें जुड़ने के लिएयहाँ क्लिक करे

शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े Join Telegram Group

Mukhyamantri Free Mobile Yojana क्या है ?

राजस्थान में Mukhyamantri Free Mobile Yojana के तहत 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री में स्मार्टफ़ोन देकर उनको डिजिटली साक्षर बनाया जायेगा ।

Mukhyamantri Free Mobile Yojana 2022 का लाभ किन-किन लोगों को दिया जाएगा?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का लाभ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को दिया जाएगा।

Leave a Comment